Home Tourist places of Uttarakhand Famous Tourist Places near Binsar

Famous Tourist Places near Binsar

by Pankaj Pant
0 comment

Famous Tourist Places near Binsar


बिन्सर के प्रमुख पर्यटक स्थल

उत्तराखंड में अनेको पर्यटक स्थल (उत्तराखंड के) है जहाँ हर साल हजारो पर्यटक शांति की तलाश में आते है। इन्ही खूबसूरत पर्यटक स्थलों में से एक है अल्मोड़ा स्थित बिन्सर जो खूबसूरती में किसी से कम नहीं। अपितु वन्य जीव प्रेमियों के लिए तो बिन्सर किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

बिन्सर के नजदीकी कई ऐसे पर्यटक स्थल है जहाँ पर्यटक बिनसर भ्रमण के दौरान जा सकते है। बिन्सर के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से बिन्सर जीरो पॉइंट(Binsar Zero Point), बिन्सर वन्य जीव अभयारण्य(Binsar Wildlife Centuary), मैरी बुडें एस्टेट(Mary Budden Estate), बिन्सर महादेव मन्दिर(Binsar Mahadev Temple) आदि प्रसिद्ध है।

4 Must see places in Binsar

बिन्सर में देखने हेतु 4 प्रमुख पर्यटक स्थल


Famous Tourist Places near Binsar

1- Binsar Zero Point: बिन्सर जीरो पॉइंट: बिन्सर जीरो पॉइंट पर देवदार के घने जंगलो के बीच से ट्रैकिंग कर के जा सकते है। यहाँ से आप 300 किमी लम्बी हिमालय की लम्बी व् विशाल चोटियों को आसानी से देख सकते है।

यहाँ से आप नंदा कोटकेदारनाथत्रिशूलनंदा देवी, शिवलिंग की बर्फ पड़ी चोटियों को देख सकते है वही यहाँ से आप संपूर्ण कुमाऊँ की खूबसूरती (Tourist places in Kumaon) को भी निहार सकते है।  

Famous Tourist Places near Binsar

2- Binsar Wildlife Centuary: बिन्सर वन्य जीव अभयारण्य: बिन्सर वन्य जीव अभयारण्य लगभग 50 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इसी परिसर में शून्य बिंदु है जहाँ पर आप जैसे तेंदुआ, चीतल, हिरण, भालू, लोमड़ी, कस्तूरी हिरन, कठफोड़वा, मोनाल जैसे लगभग 200 जीव जन्तुओ को आसानी से देखने को मिल जायेंगे।

बिन्सर वन्य जीव पार्क में कई जीव-जन्तुवो, वनस्पतियो तथा वन्य जीव की कई प्रजातियों का संरक्षण किया जाता है। यह पार्क लगभग 50 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है तथा प्रकर्ति प्रेमियों के लिए घूमने के लिए उपयुक्त जगह है।

history of temples of uttarakhand
Binsar Mahadev Temple

3- Binsar Mahadev Temple: बिन्सर महादेव मन्दिर: बिन्सर महादेव मंदिर यहाँ के प्रमुख पर्यटक व धार्मिक स्थल (उत्तराखंड के प्रमुख धार्मिक स्थल) में से एक है। ये मंदिर भगवन शिव और माँ पार्वती को समर्पित है।

ये मंदिर एक शांत जगह व देवदार के घने जंगलो के बीच में स्थित है। इस मंदिर का निर्माण राजा
पीथू ने अपने पिता राजा बिंदु की याद में करवाया था। यहाँ पर प्रति वर्ष एक विशाल मेले का आयोजन किया जाता है जहाँ दूर-दूर से श्रद्धालु आते है।

Famous Tourist Places near Binsar
RANIKHET SHIV TEMPLE

4- Ranikhet: रानीखेत: रानीखेत एक छोटा परन्तु खूबसूरत हिल स्टेशन है जो जिला अल्मोड़ा में स्थित है। यह एक बहुत खूबसूरत पर्यटक स्थल (रानीखेत के) है जो देवदार व चीड़ के पेड़ो से भरा हुआ है। रानीखेत की ऊंचाई समुद्र तल से 1,824 (Height of Ranikhet) मीटर है। यहाँ जाना प्रकर्ति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

यह स्थल शहरी भीड़ भाड़ से दूर एकांत में बसा हुआ एक पर्यटक स्थल है जहाँ से आप हिमालय की चोटियों को स्पष्ट तौर पर देखा जा सकता है। ये स्थल अपने यहाँ बसे प्राचीन मंदिरो, सुन्दर व साफ रास्तो तथा सुन्दर घाटियों के लिए प्रसिद्ध है। 

इस जगह पर भारतीय सेना के कुमाऊँ रेजिमेंट (Kumaon Regiment) का मुख्यालय भी स्थित है जहाँ एक पुरातन संग्रहालय भी मौजूद है जिस पर युद्ध समय के हथियार, फोटो तथा वहाँ की भव्यता को बहुत ही खूबसूरत तौर पर प्रदर्शित किया गया है।

Famous Tourist Places near Binsar in Hindi

Also read this-

यह भी जाने-

Related Posts

Leave a Comment