Home Tourist places of Uttarakhand 6 Best Things to do in Lansdowne

6 Best Things to do in Lansdowne

by Pankaj Pant
4 comments
Enjoy Boating in Lansdowne

6 Best Things to do in Lansdowne


लैंसडौन में करने योग्य मनोरंजक कार्य

6 Best Things to do in Lansdowne: लैंसडौन एक खूबसूरत पर्यटक स्थल है जहाँ हर साल लाखो पर्यटक घूमने आते है वही यहाँ कई ऐसे कार्य कार्य भी है जो पर्यटक लैंसडौन भ्रमण के दौरान कर सकते है।(लैंसडौन के  खूबसूरत पर्यटक स्थल) लैंसडौन में पर्यटक शॉपिंग, फोटोग्राफीबोटिंग, ट्रैकिंग एवं वाइल्डलाइफ का लुत्फ़ उठा सकते है।

Enjoy Shopping in Lansdowne

लैंसडौन में ले शॉपिंग का आनन्द

Shopping-in-Mussoorie
Shopping-in-Mussoorie

लैंसडौन घूमने हेतु एक छोटा सा पर्यटक स्थल है जहाँ कोई बड़ा बाजार या शॉपिंग मॉल उपलब्ध नहीं है। यहाँ के मुख्य बाजारों में Lansdowne Market and Alaknanda Market है जहाँ आपको अधिकतर लोकल बना सामान ही ज्यादा दिखाई देगा।


यहाँ बाजार से आप मुख्यतः गर्म कपडे जैसे शॉल, गर्म मफलर, स्वः निर्मित स्वेटर, टोपियाँ तथा जमीन में बिछाने हेतु कॉरपेट,   ताजा फलो के जैम, जूस तथा हैंडीक्राफ्ट का बना सामान आदि खरीद सकते है।

वही यहाँ पर Leather से बना सामान भी बहुत अच्छा मिलता है जो यहाँ पर मौजूद Javed Leather Shop में मिलता है ये दुकान Garhwal Rifles के पास ही स्थित है जिन्हे दूर-दूर से आने वाले पर्यटक अपने साथ ले जाते है।

Enjoy Trekking in Lansdowne
लैंसडौन में ले ट्रैकिंग का आनन्द

Enjoy-Trekking-in Lansdowne
Enjoy-Trekking-in Lansdowne

लैंसडौन एक शांत पर्यटक स्थल है जहाँ पर्यटक ट्रैकिंग का भी आनंद ले सकते है। यहाँ का शांत वातावरण तथा दूर-दूर तक फैली घाटियाँ व हिमालय की बर्फ से ढकी चोटिया पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है।


यहाँ कई छोटे-छोटे ट्रैक है जहाँ पर्यटक ट्रैकिंग का आनंद ले सकते है। यहाँ के मुख्य ट्रैक्स में Tip-N-Top Trek, Bhulla Lake Trek, St Marries Church Trek है जो एक ही रुट में स्थित है तथा लगभग 4 किमी के क्षेत्र में फैले हुए है। ट्रैक के दौरान आप हिमालय का खूबसूरत दृश्य देख सकते है। वही आपको ट्रैक के दौरान पड़ने वाले गाँवो की संस्कृति को जानने का भी मौका मिलता है।        

Enjoy Wildlife in Lansdowne


लैंसडौन में ले वन्यजीव का आनन्द

wildlife-in-Lansdowne
wildlife-in-Lansdowne

लैंसडौन एक खूबसूरत पर्यटक स्थल है जो सोनानदी वाइल्डलाइफ संचरी (Sonanadi Wildlife Centuary) के पास स्थित है। सोनानदी संचरी के निकट होने के कारण आप यहाँ लगभग 600 प्रकार के पक्षियों को देखने का आनन्द ले सकते है


Sonanadi Wildlife Centuary में विश्व के लगभग 6 प्रतिशत पक्षीयो की जातियाँ पायी जाती है। वही संचरी में आप जंगल सफारी का भी आनन्द भी ले सकते है। यहाँ पर प्रसिद्ध Kalagarh Tiger Reserve भी स्थित है जहाँ Tigers को संरक्षित करके रखा जाता है। यहाँ आप कई प्रकार के जीव जन्तुवो के साथ ही विविध किस्म की जड़ी-बूटियों की प्रजातियो को भी करीब से देख सकते है।  

Enjoy Boating in Lansdowne


लैंसडौन में ले बोटिंग का आनन्द

Enjoy Boating in Lansdowne
Enjoy Boating in Lansdowne

यहाँ का प्रमुख पर्यटक स्थल Bhulla Taal है जहाँ पर्यटक बोटिंग का मजा (Enjoy Boating in Bhulla Tal) ले सकते है भुल्ला ताल लैंसडौन में स्थित प्रमुख पर्यटक व पिकनिक स्थल है। भुल्ला ताल गढ़वाल के प्रसिद्ध शब्द भुल्ला से लिया गया है जिसका अर्थ गढ़वाल में छोटा भाई से होता है।


इस ताल की निगरानी तथा सुरक्षा का कार्य भारतीय सेना द्वारा किया जाता है। यहाँ बड़ी संख्या में पर्यटक पिकनिक बनाने आते है। यह ताल चारो और से घने जंगलो से घिरा हुआ है जहाँ पर्यटक बोटिंग का आनंद ले सकते है। भारतीय सेना द्वारा यहाँ पर पर फव्वारों तथा पर्यटकों के घूमने हेतु एक पार्क का भी निर्माण कराया गया है।

Enjoy Photography in Lansdowne


लैंसडौन में ले फोटोग्राफी का आनन्द

Photography-in-Lansdowne
Photography-in-Lansdowne

लैंसडौन एक खूबसूरत पर्यटक स्थल है(लैंसडौन के प्रमुख पर्यटक स्थलों के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे) जिसकी खूबसूरती देख हजारो देशी और विदेशी सैलानी हर साल यहाँ आते है। वन्य जीव प्रेमियों व फोटोग्राफर्स के लिए भी लैंसडौन किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

फोटोग्राफर्स यहाँ आकर यहाँ मौजूद वन्य जीवो व यहाँ से दिखाई पड़ने वाले हिमालय की अध्भुत खूबसूरती को अपने कैमरे में उतार सकते है। यहाँ चारो और खड़े देवदार तथा ओक के खूबसूरत वृक्ष, चारो और बिखरी हरियाली, विशाल घाटियाँ तथा यहाँ से दिखाई देने वाली बर्फ से ढकी पर्वत चोटियाँ यहाँ की खूबसूरती को और अधिक बढ़ा देते है।  

वही यहाँ हिमालयी पर्वत क्षेत्र में स्थित प्राचीन मन्दिर को देखकर पर्यटकों को असीम शान्ति की प्राप्ति होती है। फोटोग्राफर्स चाहे तो यहाँ के शानदार नजारो को अपने कैमरे में कैद कर सकते है

Enjoy Local food in Lansdowne


लैंसडौन में ले वहाँ के लोकल भोजन का

आनन्द

Enjoy-Local-Food-in-Lansdowne
Enjoy-Local-Food-in-Lansdowne

वैसे तो लैंसडौन यात्रा के दौरान पर्यटक वहाँ के लोकल खाना ही ज्यादा पसन्द करते है। यहाँ मिलने वाली आलू की गुटकेभांग की चटनी, झिंगोरा की खीर, रायता, मडवे की रोटीसिसूण का साग, कापा तथा यहाँ की प्रसिद्ध मिठाई (Famous food in Lansdowne) आदि ही पर्यटकों द्वारा ज्यादा पसंद की जाती है जो यहाँ कही भी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। यहाँ आपको मुगलईमारवाड़ी, साउथ तथा नार्थ इंडियन खाना भी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। 


फिर भी लैंसडौन में हर किस्म के रेस्टॉरेंट आदि भी उपलब्ध है जहाँ आप अपने पसन्द के खाने का आनंद ले सकते है। (Top 5 Restaurants in Lansdowne)

Related Posts

4 comments

Lansdowne “The heaven of Uttarakhand” - Lansdowne October 7, 2020 - 7:36 pm

[…] 4 Best Things to do in Lansdowne […]

Reply
admin October 10, 2020 - 4:27 pm

Hello
Tnx for appreciating. Keep continue to read my further blogs as http://hindi.worldtravelfeed.com
Tnx again
Hindi.worldtravelfeed.com

Reply
Top 6 Tourist places in Lansdowne - लैंसडौन के मुख्य आकर्षण..., October 9, 2020 - 9:48 pm

[…] 4 Best Things to do in Lansdowne […]

Reply
admin October 10, 2020 - 4:24 pm

Hello
Tnx for appreciating. Keep continue to read my further blogs as http://hindi.worldtravelfeed.com
Tnx again
Hindi.worldtravelfeed.com

Reply

Leave a Comment