Home Tourist places of Uttarakhand Mussoorie “The Queen of Hills”

Mussoorie “The Queen of Hills”

by Pankaj Pant
1 comment
MUSSOORIE

Mussoorie “The Queen of Hills”

मसूरीपहाड़ो की रानी

About Mussoorie in Hindi: देहरादून से 35 किमी की दूरी पर स्थित एक खूबसूरत पर्यटक स्थल है मंसूरी, जिसे पहाड़ो की रानी कहकर भी जाना जाता है। यह खूबसूरत पर्यटक स्थल समुद्र तल से 2,005 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जहाँ हर साल लाखो पर्यटक आते है व यहाँ कि खूबसूरती का आनंद लेते है। हनीमून पर आने वालो के लिए भी मंसूरी पसंदीदा जगह है। 

यहाँ पर सर्दियों में काफी मात्रा में बर्फ भी पड़ती है जिसे देखने दूरदूर से पर्यटक यहाँ पहुंचते है तथा यहाँ के खूबसूरत मौसम का आनंद लेते है।


यह स्थल ब्रिटिश काल के दौरान बसाया गया था जिसको बसने का श्रेय एक अंग्रेज सैन्य अधिकारी कैप्टेन यंग द्धारा की गई थी। यह जगह अंग्रेजो को बहुत पसंद होने के कारण उन्होंने ही यहाँ पर बड़ेबड़े विशाल भवनों का निर्माण करवाया था जो आज भी यहाँ देखे जा सकते है। 

पहले इस जगह पर मंसूर की झाड़ियाँ बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती थी इसी कारण यहाँ का नाम मंसूरी पड़ा। यहाँ पर प्रचुर मात्रा में वनस्पति तथा जीवजंतु पाए जाते है। वही यहाँ से दिखने वाली विशाल पर्वत चोटियों जैसे बन्दरपूँछ, श्री कंठा एवं नंदा देवी की चोटिया स्पष्ट दिखाई देती है।

How to go to Mussoorie

मसूरी कैसे जाये

By-Bus
By Bus

By Bus: मसूरी सड़क मार्ग द्वारा भारत के हर कोने से आसानी से जुड़ा हुआ है। दिल्ली, मुंबई व अन्य महानगरो से मसूरी के लिए नियमित रूप से बसों का सञ्चालन होता है। दिल्ली से मसूरी की दूरी लगभग 300 किमी पड़ती है जिस पर बस द्वारा आने में 7 से 8 घंटे तक का समय लग जाता है। 

देहरादून मसूरी के निकटतम स्थलों में से एक है। आप देहरादून पहुँचकर बस या टैक्सी सेवा द्वारा आसानी से मसूरी पहुँच सकते है। मसूरी की देहरादून से कुल दूरी लगभग 35 किमी होती है जिस पर आप 1 घंटे में आसानी से पहुंच सकते है। यहाँ के लिए ऋषिकेश, पौड़ी, हरिद्धार, देहरादून व अन्य राज्यों से आसानी से बस की सुविधा उपलब्ध हो जाती है।

By-Air
BY AIR

By Air: मसूरी का अपना कोई हवाई अड्डा नहीं है अपितु मसूरी का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून स्थित जॉलीग्रांट हवाई अड्डा है जो मसूरी से लगभग 60 किमी की दूरी पर स्थित है आपको देश के किसी भी भाग से मसूरी पहुंचने के लिए सबसे पहले वायु मार्ग द्वारा जॉलीग्रांट ही आना होता है यहाँ से आप बस या प्राइवेट टैक्सी द्वारा आसानी से मसूरी पहुंच सकते है

जॉलीग्रांट से मसूरी पहुंचने में आपको 2 घंटे तक का समय लग जाता है जॉलीग्रांट से सरकारी व वॉल्वो बस का संचालन भी नियमित रूप से किया जाता है

BY-TRAIN
BY TRAIN

By Train: मसूरी का अपना कोई रेलवे स्टेशन नहीं है अपितु मसूरी का निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून में स्थित है जो मसूरी से लगभग 35 किमी की दूरी पर स्थित है। आपको देश के किसी भी भाग से मसूरी पहुंचने के लिए सबसे पहले ट्रेन द्वारा देहरादून ही आना होता है। यहाँ से आप बस या प्राइवेट टैक्सी द्वारा आसानी से मसूरी पहुंच सकते है। 

देहरादून से मसूरी पहुंचने में आपको 2 घंटे तक का समय लग जाता है। देहरादून बस स्टेशन से सरकारी व वॉल्वो बस का संचालन भी नियमित रूप से किया जाता है।

Map of Mussoorie

Related Posts

1 comment

How to reach Mussoorie - मसूरी कैसे जाये By Bus, Train and by Air October 30, 2020 - 6:41 pm

[…] Mussoorie “The Queen of Hills” […]

Reply

Leave a Comment

Uttarakhand "Where the journey starts"