Home Tourist places of Uttarakhand Weather of Lansdowne

Weather of Lansdowne

by Pankaj Pant
0 comment
Lansdowne in Winters

Weather of Lansdowne


लैंसडौन का तापमान

Summers in Landowne
Summers in Landowne

Lansdowne in summer: गर्मियों में लैंसडौन का मौसम: लैंसडोन के हिमालयी क्षेत्र में होने के कारण यहाँ का मौसम साल भर ही खुशनुमा होता है। यहाँ गर्मियों के मौसम के दौरान भी ज्यादा गर्मी नहीं होती तथा मौसम खुशनुमा रहता है। 

यहाँ पर गर्मियों की शुरुवात अमूमन मार्च से हो जाती है जो जून मध्य तक रहती है। इस दौरान लैंसडोन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री तक रहता है व न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के आसपास बना रहता है। इन महीनो के दौरान दिन के समय पर तो गर्मी रहती है परन्तु रात के समय ठण्ड बढ़ जाती है।

जून यहाँ पर सबसे गर्म महीना होता है। यह महीने ही लैंसडोन में घूमने हेतु सबसे अच्छे रहते है तथा यहाँ पर पर्यटकों की भीड़ जमा रही है।

Lansdowne in Winters
Lansdowne in Winters

Lansdowne in winter: सर्दियों में लैंसडौन का मौसम: लैंसडोन के हिमालयी क्षेत्र में होने के कारण यहाँ का मौसम साल भर खुशनुमा होता है। यहाँ सर्दियों की शुरुवात अमूमन अक्टूबर से हो जाती है जो मार्च तक रहती है। इस दौरान लैंसडोन का अधिकतम तापमान 24 डिग्री तक रहता है व न्यूनतम तापमान 0 डिग्री से भी नीचे चला जाता है। 

सर्दियों के दौरान यहाँ पर हाड़ कपा देने वाली ठण्ड पड़ती है जिस कारण इन महीनो के दौरान यहाँ जाने वालो को अपने साथ गर्म कपडे ले जाने की सलाह दी जाती है।

दिसंबर व जनवरी यहाँ पर सबसे ठन्डे महीने होते है। इस दौरान यहाँ पर भारी मात्रा में बर्फवारी भी होती है जिसे देखने पर्यटक दूर-दूर से यहाँ पहुंचते है। नए शादी की जोड़ो के हनीमून मनाने हेतु ये महीने सबसे अच्छे माने जाते है।

Lansdowne in Monsoon

Lansdowne in monsoon: मानसून में लैंसडौन का मौसम: लैंसडोन के हिमालयी क्षेत्र में होने के कारण यहाँ का मौसम साल भर ही खुशनुमा होता है। यहाँ मानसून की शुरुवात अमूमन जुलाई मध्य से हो जाती है जो सितम्बर अंत तक रहती है। इस दौरान बिन्सर का अधिकतम तापमान 25 डिग्री तक रहता है व न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास बना रहता है।

बारिश के दौरान यहाँ चारो तरफ हरियाली छायी रहती है। प्रकर्ति के शानदार व खूबसूरत नज़ारे और फोटोग्राफी को पसंद करने वालो के लिए ये मौसम बिन्सर घूमने हेतु सबसे अच्छा रहता है।

पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण बारिश के समय यहाँ पर भूस्खलन की घटनाएँ होती रहती है इसलिए पर्यटकों को इन महीनो के दौरान यहाँ सफर न करने की सलाह दी जाती है।

Related Posts

Leave a Comment