Home Tourist places of Uttarakhand Lansdowne “The heaven of Uttarakhand”

Lansdowne “The heaven of Uttarakhand”

by Pankaj Pant
0 comment
Lansdowne in Winters

Lansdowne “The heaven of Uttarakhand”


लैंसडौनउत्तराखण्ड का खूबसूरत स्वर्ग

Lansdowne “The heaven of Uttarakhand” : लैंसडौन गढ़वाल के पौड़ी गढ़वाल (District Pauri Garhwal) जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। लैंसडौन कई बड़े शहरो से आसानी से जुड़ा हुआ है तथा गढ़वाल के मुख्य शहर कोटद्धार से लगभग 40 किमी की दूरी पर स्थित है। स्थानीय भाषा में इस शहर को कालुदंड भी कहा जाता है अर्थात काली पहाड़ी

लैंसडौन एक खूबसूरत पर्यटक स्थल है जहाँ हर साल लाखो पर्यटक घूमने आते है वही यहाँ कई ऐसे कार्य भी है जो पर्यटक लैंसडौन भ्रमण के दौरान कर सकते है। लैंसडौन में पर्यटक शॉपिंग, फोटोग्राफी, बोटिंग, ट्रैकिंग एवं वाइल्डलाइफ का लुत्फ़ उठा सकते है। (लैंसडौन में करने हेतु मनोरंजक व् साहसिक कार्यो के बारे में जानने के लिए ये पढ़े)

लैंसडौन शहर समुद्र तल से 1,706 मीटर(Height of Lansdowne) की ऊंचाई पर बसा हुआ है तथा इसका कुल क्षेत्रफल 2.35 मील है। लैंसडौन का निर्माण अंग्रेजो द्वारा सन 1887 को करवाया था। अंग्रेजो द्वारा यहाँ पर एक छावनी का निर्माण भी करवाया गया था जो आज के समय में गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंटल (Garhwal Rifles Regimental) के मुख्य आकर्षकों में से एक है। (लैंसडौन के प्रमुख पर्यटक स्थलों के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे) इसके अतिरिक्त ये भारत के स्वतंत्रता संग्राम में शामिल लोगो के लिए भी मुख्य स्थल है।

लैंसडौन(Lansdowne) चारो और से देवदार व चीड़ के वृक्षों से घिरा हुआ है। यहाँ चारो और फैले विशाल पर्वत यहाँ की सुंदरता में चार चाँद लगा देते है। अंग्रेजो के द्धारा लैंसडौन शहर पहाड़ो को बीच से काटकर बनाया गया था। यहाँ की हरियाली आपको यहाँ पर बारबार आने के लिए आकर्षित करती है।

Beautiful-Lansdowne
Beautiful-Lansdowne

धार्मिक दृस्टि से भी ये स्थल हिन्दुओं के लिए काफी महत्वपूर्ण है। यहाँ पर विश्व प्रसिद्ध तारकेश्वर महादेव का प्राचीन मंदिर है जो भगवान शिव को अर्पित है। यह मन्दिर एक पहाड़ की चोटी पर बना हुआ है जो समुद्र तल से 2,092 की ऊंचाई पर स्थित है। यहाँ हर साल हजारो-लाखो श्रद्धालु पूजा अर्चना हेतु इस मंदिर में आते है तथा अपने व अपने परिवार की लम्बी उम्र की कामना करते है।

लैंसडौन उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में स्थित एक खूबसूरत पर्यटक स्थल है जहाँ पर्यटकों के देखने लायक कई शानदार पर्यटक स्थल है। इन पर्यटक स्थलों में जाकर पर्यटकों को असीम शांति के साथ-साथ रोमांच की भी प्राप्ति होती है। जानिए लैंसडौन के खूबसूरत पर्यटक स्थलों के बारे में-  

http://hindi.worldtravelfeed.com/famous-tourist-places-in-lansdowne/

Related Posts

Leave a Comment

Uttarakhand "Where the journey starts"